उज्जैन के मेले में इन मंत्री के नजर आने से पहले क्यों चली गईं महापौर

रोजगार के लिए किसी को मिली राशि तो किसी को संसाधन, छाई मुस्कान, डे-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत आजीविका मेला लगा, मंत्री के उद्बोधन से पूर्व कार्यक्रम समाप्त

उज्जैन. डे-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत मंगलवार को ग्रांड होटल परिसर में आजीविका मेले का आयोजन किया गया। मेले में दोपहर ३ बजे से नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह के उद्बोधन का सीधा प्रसारण होना था लेकिन शाम ४ बजे तक यह शुरु नहीं हुआ। इधर महापौर अन्य कार्यक्रम में जाने का कह, मेले से रवाना हो गई। जब तक मंत्री का उद्बोधन शुरू हुआ, कार्यक्रम लगभग समाप्त होने की स्थिति में आ गया था। इसको लेकर निगम के नेता प्रतिपक्ष ने कड़ी आपत्ति ली है।

कार्यक्रम प्रारंभ होने का समय दोपहर 2.30 बजे का था वहीं दोपहर 3 बजे से नगरीय विकास मंत्री जयवर्धनसिंह के उद्बोधन का एलइडी पर लाइव प्रसारण शुरू होना था। 4 बजे तक जयवर्धनसिंह का उद्बोधन शुरू नहीं हो सका। इस बीच कार्यक्रम में अधिकांश हितग्राहियों को चेक, उपकरण वितरण आदि कार्य हो गए थे। जब मंत्री का उद्बोधन शुरू हुआ, तब तक महापौर जोनवाल सहित कई हितग्राही कार्यक्रम स्थल से जा चुके थे। इसको लेकर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र वशिष्ठ ने कड़ी आपत्ति ली। उनके अनुसार यदि मंत्री का उद्बोधन शुरू होने में कुछ देरी हुई तो, तब तक कार्यक्रम को रोका भी जा सकता था लेकिन दलगत राजनीति करते हुए पहले ही कार्यक्रम समाप्त कर दिया गया। प्रदेश के सभी निकायों में जनता ने मंत्री का उद्बोधन सुना और उज्जैन में अधिकांश लोगों के जाने के कारण वे मंत्री को सुन ही नहीं पाए। वशिष्ठ की आपत्ति पर महापौर जोनवाल ने बताया, मंत्रीजी का उद्बोधन ३ बजे से होना था इसलिए हम सभी ने अपने उद्बोधन पहले ही समाप्त कर लिए थे। नेता प्रतिपक्ष से ही चर्चा कर तय किया गया था कि मंत्रीजी का उद्बोधन जब तक शुरू नहीं होता, तब तक हितग्राहियों को चेक आदि वितरित करना जारी रखा जाए। जोनवाल के अनुसार वह 4.20 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर थी लेकिन मंत्रीजी का उद्बोधन शुरू नहीं हुआ था। अन्य कार्यक्रम में जाने के कारण महापौर वहां से चली गई और तब भी एमआइसी सदस्य, पार्षद व हितग्राही कार्यक्रम स्थल पर ही थे।

 

योजना का लाभ मिला तो छाई खुशी

मेले में बड़ी संख्या में हितग्राही शामिल हुए। इस दौरान किसी हितग्राही को रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराए गए तो किसी को टूल किट जैसे संसाधन दिए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर मीना जोनवाल ने कहा, नगर निगम ने शासन की जनहितैषी योजनाओं और कार्यक्रमों को शहर के आम नागरिकों तक पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित किया है। जनहित में अपनी सेवाएं जारी रखेंगे। प्रारंभ में एमआईसी सदस्य योगेश्वरी राठौर ने विभिन्न योजनाओं में निगम द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी। मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र वशिष्ठ ने कहा कि प्रदेश सरकार जनहित में बहुत अच्छे कार्य कर रही है। इन कार्यों और कार्यक्रमों से शहरवासी भी लाभान्वित हों इसके लिए निगम को प्रयास करना चाहिए। विशेष अतिथि के रूप में निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोत भी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता की शपथ भी ली गई।

 

153 को दो करोड़ का ऋण

मेले में स्वरोजगार योजना अन्तर्गत 153 हितग्राहियों को करीब 2 करोड़ का ऋण उपलब्ध कराया गया। कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत पूर्व से संचालित प्रशिक्षण के हितग्राहियों को ड्रेस, टूलकिट व आइडी कार्ड वितरित किए। स्व सहायता समूह अन्तर्गत प्रत्येक समूह को 10 हजार रुपए व 40 स्व सहायता समूह हो 49 लाख 76 हजार का बैंक लिंकेज के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया गया।

Leave a Comment